उत्तर प्रदेश

लखनऊ: योगी सरकार ने प्रदेश के 6 जनपदों को राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। योगी सरकार ने प्रदेश के 6 जनपदों को राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी और कई अन्य फैसले भी लिए। सरकार ने प्रदेश की पांच जिला जेलों में उच्च सुरक्षा एवं निगरानी के लिए विभिन्न उपकरणों की खरीद के लिए करोड़ों रुपये की रकम भी दी है। इसके साथ ही गंभीर बीमारी से पीड़ित प्रदेश के विभिन्न जनपदों के 194 लोगों को इलाज के लिए आर्थिक सहायता भी मुहैया कराई है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस विषय में जानकारी दी।

बताया गया है कि राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण के लिए जनपद कन्नौज के तालग्राम देहात व छिबरामऊ के लिए 18़ 24 करोड़ रुपये, जनपद बस्ती के हरैया के लिए 20़ 78 करोड़ रुपये, जनपद बहराइच के भिरवा व महसी के लिए 18़ 21 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

वहीं, जनपद हरदोई के गोपामऊ के लिए 20 करोड़ रुपये, जनपद मऊ के घोसी के लिए 17़ 55 करोड़ रुपये, जनपद आजमगढ़ के समसल्लीपुर, फूलपुर पवई में राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण के लिए 18़ 59 करोड़ रुपये जीएसटी के साथ उपलब्ध कराया गया है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से कैंसर, हृदय, किडनी तथा लीवर जैसी बीमारी से ग्रस्त 194 व्यक्तियों को 3 करोड़ 19 लाख 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इनमें कुशीनगर जनपद से किशोर यादव, जनपद महराजगंज से मोतीचंद्र गुप्ता पुत्र, जनपद प्रतापगढ़ से रमेश चंद्र एवं जनपद बागपत से शादाब शामिल हैं।

वहीं, प्रदेश की पांच जिला जेलों में उच्च सुरक्षा एवं निगरानी उपकरणों की खरीद के लिए 20़ 43 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। इन उपकरणों की खरीद से जनपद लखनऊ, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट एवं गौतम बुद्धनगर के जिला कारागारों को उच्च सुरक्षा कारागार बनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close