छत्तीसगढ़

रायपुर: राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से निकाली गई मतदाता पर्ची भी पहचान पत्र के रूप में मान्य

रायपुर: राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.cgsec.gov.in से ऑनलाइन निकाली गई मतदाता पर्ची को भी आयोग ने मतदान के लिए पहचान पत्र के रूप में मान्यता दी है। मतदाता पर्ची का प्रिंट-आउट आयोग की वेबसाइट से बहुत सरलता से निकाल सकते हैं।

रायपुर: राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से निकाली गई मतदाता पर्ची भी पहचान पत्र के रूप में मान्यइस तरह निकालें मतदाता पर्ची

आयोग की वेबसाइट www.cgsec.gov.in के मुखपृष्ठ (Homepage) पर दांयी ओर ‘मतदाता पर्ची निकालें’ लिखा हुआ आइकॉन बना हुआ है। इस पर अंग्रेजी में न्यू (New) लिखा टैग भी लगा हुआ है। इस पर क्लिक करने पर मतदाता के जिला, जनपद, ग्राम पंचायत, ग्राम और नाम की जानकारी भरने के लिए पेज खुलता है। मतदाता द्वारा स्वयं से संबंधित इन जानकारियों और नाम के पहले चार अक्षर टाइप कर ‘सर्च’ (Search) पर क्लिक करने से यह उस गांव में दर्ज एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची दिखाता है। सूची में सभी लोगों के नाम के आगे पिता या पति का नाम, वार्ड क्रमांक, आयु, लिंग, घर क्रमांक और एपिक नंबर भी प्रदर्शित रहता है। मतदाता अपने नाम के आगे दाहिनी ओर बने ‘विव’ (View) लिखे बॉक्स पर क्लिक कर मतदाता पर्ची को देखकर उसका प्रिंट ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close