छत्तीसगढ़

योजनाबद्ध तरीके से होगा नगरीय निकायों का विकास: डॉ. डहरिया

अकलतरा में जल आवर्धन योजना सहित 38 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यांस, दो सामुदायिक भवनों लिए 50-50 लाख रूपए की मंजूरी

जांजगीर-चांपा: छत्तीसगढ़ सरकार के श्रम एवं नगरीय विकास मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने आज नगर पालिका जांजगीर-नैला और अकलतरा में आयोजित विकास कार्या का लोकार्पण व भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नगरीय निकायों के विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नगरीय निकायों के मूलभूत आवश्यकताओं बिजली, पानी, नाली, साफ-सफाई, सड़क आदि कार्या को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाएगा। डॉ डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों में मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को 02 लाख 28 हजार रूपए दिया जा रहा है। इसी प्रकार मोर मकान मोर चिन्हारी योजना के तहत 04 लाख रूपए तक की स्वीकृति दी जा रही है। राजीव आश्रय योजना के तहत पुराने काबिज लोगों को भूमि का मालिकाना हक दिया जाएगा। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के बारे में विस्तार से बताया। कृषि ऋण माफी योजना, धान समर्थन मूल्य की वृद्धि और बोनस योजना से किसानों के चेहरे पर आयी खुशी का भी जिक्र किया।

नगरीय विकास मंत्री ने नगर पलिका जांजगीर-नैला में हजरत गुलाबुद्दी की दरगाह में चादर चढ़ाकर प्रदेशवासियों की सुख और समृद्धि की कामना की और परिसर में पौधरोपण किया। कब्रिस्तान परिसर मे बनें 10 लाख रूपए की अधिक की लागत के शेड का लोकार्पण किया। नागरिकों की मांग पर परिसर में शौचालय निर्माण व पेयजल व्यवस्था, सड़क निर्माण व सामुदायिक भवन निर्माण की मंजूरी दी। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती देवी रात्रे, देवेश सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन श्री रफीक सिद्दीकी ने किया। जिला पंचायत अध्यक्ष नंद किशोर हरबंश, उपाध्यक्ष अजीत साहू, पूर्व सदस्य श्रीमती रश्मि गबेल, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष रमेश पैगवार, रवि पाण्डे, सुश्री शशीकांता राठौर, विवेक सिसोदिया, प्रिंस शर्मा, आभास बोस उपस्थित थे।

नगरीय विकास मंत्री ने नगर पालिका क्षेत्र अकलतरा में कुल 36 करोड़ 05 लाख रूपए के जल आवर्धन योजना, विभिन्न वार्डां में विद्युतिकरण, डॉ भीमराव अंबेडकर मंगल भवन, गोठान निर्माण, अतिरिक्त कक्ष निर्माण सहित वार्ड क्रमाक एक से 20 में विभिन्न विकास कार्या का भूमिपूजन किया। इसके अलावा अधोसंरचना मद से कुल दो करोड़ की लागत से वार्ड क्रमाक एक से 20 में बने सीसी रोड व नाली निर्माण का लोकार्पण किया। नागरिकों की मांग पर दो सामुदयिक भवन के लिए 50-50 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रेष्ठ आवास निर्माण करने वाले 05 हितग्राहियों का सम्मान किया गया। इसी प्रकार 111 हितग्राहियों को भवन अनुज्ञा एवं 59 हितग्राहियों को अधिकार पत्र प्रदान किया गया। उत्कृष्ट कार्य के लिए स्व-सहायता समूहो का सम्मान किया गया। वहीं 30 हितग्राहियों को पट्टा वितरण भी हुआ। कार्यक्रम को पूर्व विधायक चुन्नी लाल साहू, राघवेन्द्र सिंह, मंजू सिंह, लक्ष्मण मुकिम, नगर पालिका के अध्यक्ष खुल्लन सोनवानी ने भी संबोंधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य सुशांत सिंह व संदिप यादव, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, व विभागीय अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हुए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close