छत्तीसगढ़

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में सोलर पावर एनर्जी से ट्रेन चलाने की तैयारी

रायपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल चरोदा भिलाई में (आर ई एम सी एल ) रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड जो कि रेल मंत्रालय एवं राइट्स लिमिटेड के द्वारा एनर्जी क्षेत्र में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्मित की गई कंपनी है। रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के सहयोग से चरोदा भिलाई में 50 मेगा वाट का सोलर पावर प्लांट चेन्नई की कंपनी द्वारा स्थापित किया जा रहा है। रेलवे ने लगभग 122 हेक्टर भूमि को 27 साल इस कार्य के लिए लीज पर दिया है। जिते पूर्णता स्थापित करने के लिए लगभग 2 साल का समय दिया गया था। संभवतया मार्च 2021 से इस सोलर पॉवर प्लांट से एनर्जी मिलने लगेगी।

उक्त कंपनी द्वारा 25 साल तक 50 मेगा वाट सोलर पावर प्लांट का मेंटेनेंस किया जाएगा एवं इस से निर्मित ऊर्जा को रायपुर रेल मंडल रेल परिचालन के लिए ट्रेक्शन के रूप में उपयोग करेगा। आगामी समय में रायपुर रेल मंडल अपनी कुछ गाड़ियों को सोलर पावर एनर्जी द्वारा संचालित करेगा। जिससे विद्युत ऊर्जा की बचत होगी एवं हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

वर्तमान समय में विधुत की लगभग 4.50 से 4.75 की दर की लागत आ रही है सोलर पावर प्लांट लगने से यह लगभग 2.09 यूनिट लागत आएगी जिससे लगभग 1.70 रुपए का फायदा होगा। अनुमानित आकलन के अनुसार प्रतिदिन 25 साल में लगभग 360 करोड़ राजस्व की बचत होगी। इस सोलर पावर प्लांट द्वारा प्रतिदिन लगभग ढाई लाख यूनिट एनर्जी उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close