छत्तीसगढ़स्वास्थ

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बालिका दिवस पर किया जाएगा कार्यक्रम

होर्डिंग लगाकर दिया जा रहा है संदेश

रायपुर: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा । देश में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। बेटियों के अधिकारों को लेकर जागरुकता लाने और पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में जनसाधारण में जागरूकता लाने और प्रचार प्रसार के लिए जिला स्वास्थ्य समिति रायपुर एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मार्गदर्शन में समस्त विकासखंड धरसीवा आरंग अभनपुर तिल्दा और शहरी रायपुर के विभिन्न चिकित्सालय एवं चौक चौराहों में लिंग जांच एवं भ्रूण हत्या रोकने से संबंधित हार्डिंग को लगवाया गया है साथ ही यह भी संदेश दिया जा रहा है कि बार-बार गर्भ को गिराने से मां की सेहत खराब हो जाती है भ्रूण हत्या एक जघन्य अपराध है एवं ऐसा करने वालों और करवाने वालों को कानून के द्वारा कड़ी सजा का प्रावधान भी है

जिला नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी डॉ.स्मृति देवांगन ने बताया बालिकाओं को आगे बढऩे के नए अवसर सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य को लेकर प्रत्येक बुधवार को कार्यक्रम आयोजित होते हैं जिसमें बालिकाओं के स्वास्थ्य जांच और विशेष रूप से एनीमिया की भी जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क सभी बालिकाओं की जाती है।

जिला सलाहकार पीसीपीएनडीटी डॉ.प्रगति जायसवाल ने बताया पोषण अभियान के माध्यम से किशोरी बालिकाओं को पोषण आहार और विशेष दिनों में स्वच्छता की जानकारी दी जाती है । डॉ.जायसवाल ने कहा कि बनाए गए हार्डिंग पर लिखे संदेश को जन-जन तक पहुंचाना है और कन्या भूण हत्या जैसे जघन्य अपराधों को रोकने के लिए दृढ़ संकल्प रहना है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close