छत्तीसगढ़

रायपुर: राज्योत्सव में मोर बिजली एप, बिजली बिल हाॅफ योजना को प्रदर्शनी स्थल पर दर्शनार्थियों ने सराहा

गढ़बो नवा छत्तीसगढ़, बिजली बरहीं सब्बो घर: चैयरमेन शुक्ला

रायपुर: छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं के हित में आरंभ की गई राज्य सरकार की बिजली बिल हाॅफ योजना को प्रभावी ढंग से राज्योत्सव में प्रदर्शित किया गया। इस योजना का लाभ प्रदेश के 33 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को मिल रहा है। इस श्रेणी के उपभोक्ता 400 यूनिट तक पूरी बिजली खपत कर रहे है किन्तु भुगतान केवल 200 यूनिट तक का ही करने का फायदा उन्हें मिल रहा है। राज्य शासन द्वारा इसके लिए करीब 800 करोड़ की सब्सिडी देय अनुमानित है। मेलास्थल पर उपस्थित दर्शनार्थियों से पाॅवर कंपनीज के अध्यक्ष श्री शेैलेन्द्र शुक्ला बातचीत करते हुए पाॅवर कंपनी द्वारा उपभोक्ता हित में पहली बार आंरभ की गई सुविधा ‘मोर बिजली एप’ मिस्ड काॅल सर्विस, मोर छत-मोर बिजली को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

चैयरमेन शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में उपलब्ध सहज और सस्ती बिजली आज जन-जन की ताकत बन चुकी है। उपभोक्ताओं की सेवा-सुविधा में भी अभुतपूर्व वृद्धि पाॅवर कंपनी द्वारा की गई है जिसमें मोर बिजली एप उपभोक्ताओं के लिए अत्यंत ही लाभदायी है। इसे गुगल प्ले स्टोर पर मोर बिजली लिखकर सर्च करके सहजता से अपने मोबाइल पर उपभोक्तागण इस्टाल निशुल्क कर सकते है। यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें विद्युत विषयक 10 कार्यों का निपटारा घर बैठे ही बिना बिजली आफिस जाये आनलाईन किया जा सकता है। वर्तमान में प्रदेश में 55 लाख से अधिक विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ता है । वे मोर बिजली ऐप सुविधा का उपयोग कर अपने श्रम, समय और अर्थ की बचत बड़े पैमाने पर कर सकते है।

उपभोक्ताओं के हित में पाॅवर कंपनी द्वारा आंरभ की गई एक अन्य नई सुविधा ‘मिस्ड काॅल सेवा‘ भी है। इसके अंतर्गत उपभोक्तागण रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7879880880 में मिस्ड काल करके नवीनतम बिजली बिल तथा भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते है । इसके अलावा 9999511912 में मिस्ड काल करने पर उपभोक्ता के परिसर में बिजली बंद होने की सूचना स्वतः दर्ज हो जायेगा। मिस्ड काल से शिकायत दर्ज करने वाला देष का पहला राज्य छत्तीसगढ़ बन गया है।

प्रदर्शनी स्थल में नोडल अधिकारी मुख्य अभियंता आर ए पाठक, अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) विजय मिश्रा, अधीक्षण अभियंता एके लखेरा सहित सर्वश्री एके गौराहा, संजय जैन, पीके कोमेजवार, विनोद अग्रवाल, एफ ए खान, मनोज बजाज आदि प्रदर्शनी स्थल पर अपनी सेवाएं उपभोक्ताएं के हित में देने सतत जुटे हुए हैं।

पाॅवर कंपनी की हाफ बिजली योजना का लाभ
यूनिट /पहले /अब
400 यूनिट / का बिल रू. 1750 / रू. 875
300 यूनिट / का बिल रू. 1240 /  रू.620
200 यूनिट / का बिल रू. 730 / रू. 365
100 यूनिट / का बिल रू. 360. / रू. 180

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close