छत्तीसगढ़

कैट सी.जी. चैप्टर ने मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया

7 अगस्त से कैट ने सभी व्यापारी एवं व्यापारिक संगठन से पूरे नियम और कानून का कड़ाई से पालन करने का आग्रह

रायपुर: कन्फेडरेशन ऑफ आल इंड़िया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोशी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि आज कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन की अध्यक्षता में जिला प्रशासन द्वारा रेडक्रास भवन में एक बैठक बुलाई गई जिसमें जिला प्रशासन से पुलिस अधिक्षक अजय यादव, नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार, ए.डी.एम. विनित नंदनवार, नगर निगम उपायुक्त पुलक भट्टाचार्य उपस्थित एवं अति. पुलिस अधिक्षक तारकेश्वर पटेल थे।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि वर्तमान मे 22 मार्च से आज दिनांक तक रायपुर में लाॅकडाउन है। इसी कड़ी में आज 06.08.2020 को कलेक्टर, जिला प्रशासन के अधिकारीयों और व्यापारियों एवं व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियो की एक बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर महोदय द्वारा व्यापारियों के सुझावों सुना तथा सर्करात्मक के साथ विचार करते हुए बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीयों से चर्चा की और इसके बाद कल से कुछ नियम एवं शर्ताें के साथ दुकान और व्यापार संचालन की अनुमति दी। जारी हुई नयी गाइडलाइन के मुताबिक इस अनलाॅक में इस बार दुकाने एवं व्यापार सप्ताह में 6 दिन संचालित की जाएगी रविवार को व्यापार पूर्णतः बंद रखना होगा। इस बार व्ययसाय और दुकानों को 5 अलग-अलग वर्ग में बांटा गया है तथा उसी के अनुरूप उन व्ययसायों की समय सीमा तय की गयी है जिसमें दुकान खोलने और बंद करने का समय तय किया गया है। सभी दुकानदारों एवं व्यापारीयों को अपने दुकान एवं व्यापार के बहार एक बोर्ड या पोस्टर लगाकर रखना होगा जिसमें उसके व्यापार की श्रेणी एवं व्यापार संचालन का समय लिखा होगा। ताकि जिला प्रशासन की टिम अगर पहुतची है तो बाहर से ही पता चल जाये। इस बार व्यापार को अपने व्यापार से संबधित वस्तुओ के अलावा 50 मास्क रखना भी अनिवार्य होगा। ताकि जब कोई ग्राहक आये तो उन्हे वो मास्क तुरंत दे सकें। साथ ही सावधानियां जो हर एक व्ययसायी और दुकानदार को बरतनी को कही गयी है। यह कि निश्चित समय-समय में खुद को एवं दुकान

सेनेटाईज करें तथा ग्राहकों भी सेनेटाईज कराये, अपने व्ययसाय या दुकान में मास्क अवश्य रखें तथा बिना मास्क के आये हुए ग्राहक को पहले मास्क पाहनाये फिर व्यापार करें। सोशल डिस्टेसिंग का कड़ाई से पालन करें। व्यापार या व्ययसाय के आस पास पान-गुटका खाकर ना थुकें ना थुकने दें। सभी व्यापारिक संगठन अपने-अपने संगठन से जुडे़ सभी व्यापारी एवं ग्राहकोें को इसके लिए जागरूक करें। ताकि किसी नियम या शर्तो का उल्लघंन नही किया जा सकें। इनका कड़ाई से पालन हो। यदि किसी दुकान या व्यापार द्वारा नियमों और शर्तेा का उल्लन किया जाता हैै तो उस व्यापार या व्ययसाय को 15 दिन के लिये सील किया जाएगा। यदि किसी बाजार या क्षेत्र कंटेमेन्ट जोन घोषित होता है तो उस क्षेत्र के समस्त व्यापार को बंद करना पडे़गा। ऐसे में सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक है।

श्री पारवानी ने कहा कि कल से राजधानी रायपुर अनलाॅक हो रहा है। जिसके कैट सी.जी. चैप्टर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं रायपुर के जिला प्रभारी एवं कृषि मंत्री रविन्द्र चैबे सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों का आभार व्यक्त करता है। जिन्होने कैट सी. जी. चैप्टर के 7 अगस्त से प्रदेश के सभी दुकानों को खुलवाने का किया आग्रह को स्वीकार किया। रायपुर में व्यापार पिछले 16 दिनों से बंद था किंतु अब दुकानों एवं व्यापार के आरंभ होने से अर्थव्ययस्था को गति मिलेगी एवं प्रदेश राजस्व में वृद्धि होगी।

कैट रायपुर की आम जनता से भी आवहन करती है क्योंकि रायपुर में कल से बहुत लंबे समय के पश्चात्ं दुकानें एवं बाजार प्रारंभ होने जा रहा है, ऐसे में आपसे निवेदन है कि 16 दिनों से जो भी वस्तुए लेनी होगी उसे लेने एक ही दिन में लेने के लिए दुकानों एवं बाजारों में भीड़ ना लगाए। आपकी सुविधा के लिए अब से सभी दुकानें एवं बाजार सप्ताह में पूरे 6 दिन खुला रखेंगे। ऐसे में एकाएक दुकानों एवं बाजारों में भीड़ ना लगाये सभी जरूरत की वस्तुए एवं सेवाए अब आसानी से मिल सकेंगी। यदि आप लोंग एक साथ दुकानों और बाजारों एकत्रित होंगें तो ऐसे में कोरोना बढ़ने खतरा बढ़ जाऐया। जिससे आपको और आपके परिवार में कोई भी कोरोना स्रकमण का खतरा बढ़ सकता है। आप सभी रायपुर के नागरिकों से अपिल है कि जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई सभी नियमो का पालन करें। कम से कम घर से बाहर निकले घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाए, फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करे एवं समय-समय पर सेनेटाईज करें।

कैट पुनः सभी व्यापारी, व्यापारिक संगठनों तथा आम नागरिकों से निवेदन है कि वो जिला प्रशासन के नियमों का सख्ती से पालन करे और सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close