छत्तीसगढ़

रायपुर: कोलंबिया काॅलेज में “इंस्पायर साइंस कैंप” 12 नवंबर से

कोलंबिया काॅलेज ऑफ फाॅर्मेसी में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित पांच दिवसीय "इंस्पायर" (12 से 16 नवंबर 2019) का ग्यारहवीं बार आयोजन किया जा रहा है

रायपुर: कोलंबिया काॅलेज ऑफ फाॅर्मेसी में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित पांच दिवसीय “इंस्पायर” (12 से 16 नवंबर 2019) का ग्यारहवीं बार आयोजन किया जा रहा है।

इंस्पायर कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य एवं कार्यक्रम के समन्वयक सुरेन्द्र सराफ द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम में छ.ग. के सभी जिलों से प्राप्त होने वाले आवेदनों में से प्रथम 200 छात्रों का चयन कट-ऑफ प्रतिशत – छ.ग. बोर्ड के लिये – 87, सी.बी.एस.ई. बोर्ड के लिये – 95 तथा आई.सी.एस.ई. बोर्ड के लिये -96 के आधार पर कर चयनित विद्यार्थियों को सूचित किया जा चुका है। श्री सराफ ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं का समस्त व्यय (आवागमन, भोजन, आवास, साइंस किट आदि ) विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा प्रदान किया जावेगा। इस कार्यक्रम में छात्रों को साईंस किट में कैरियर संबंधी दिशा निर्देशों के मार्गदर्शन हेतु एक कैरियर बुक का निःशुल्क वितरण किया जावेगा।

”इंस्पायर – 12 के उद्घाटन अवसर पर हरियाणा के बहादुरगढ़ स्थित पी डी एम युनिवर्सिटी के फाऊण्डर वाॅईस चान्सलर प्रोफेसर ए के बक्षी बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे।

“इंस्पायर सांइंस कैंप” में विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रख्यात प्राध्यापकों तथा देश के जाने माने वैज्ञानिकों द्वारा 11वीं में अध्ययनरत साइंस के छात्र-छात्राओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाने तथा अनुसंधान में रूचि पैदा करने हेतु विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन प्रदान किया जावेगा।

“इंस्पायर” कैंप के प्रत्येक दिन शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन भी प्रस्तावित है। जिसमें भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को साइंस पार्क, ऊर्जा पार्क, रायपुर एयरपोर्ट, कृषि विश्वविद्यालय एवं अन्य सांइंस सम्बन्धी प्रयोगशालाओं का भ्रमण करवाकर उन्हें रिसर्च के लिए प्रेरित किया जावेगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close