छत्तीसगढ़

मंडल रेल चिकित्सालय में मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर की उपस्थिति में ऑनलाइन चिकित्सा पंजीयन का शुभारंभ

रायपुर मंडल के रेलवे हॉस्पिटल में Unique Medical Identity Card (Umid) ऑनलाइन चिकित्सा पंजीयन का शुभारंभ

रायपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल चिकित्सालय में 9 सितंबर 2019 को मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर की उपस्थिति में ऑनलाइन चिकित्सा पंजीयन का शुभारंभ किया गया। इस पंजीयन के दौरान मेडिकल चिकित्सा हेतु कर्मचारी को एक कार्ड UNIQUE MEDICAL IDENTITY CARD (Umid) प्रदान किया गया है जिसमें उसकी समस्त बायोडाटा एवं जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इस कार्ड के माध्यम से रेल कर्मचारी अपने परिवार एवं स्वयं का भारतीय रेल के किसी भी चिकित्सालय में आसानी से चिकित्सा सुविधा ले सकता है। इस शुभारंभ के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक अमिताव चौधरी, अपर मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के.सी.बाग, डॉक्टर बी.जमकियार वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी प्रदीप मिश्रा, सहित चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित थे। इस प्रक्रिया से रेलवे अस्पताल प्रबंधन को रेलवे कर्मियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में डिजिटलाइजेशन तकनीक का फायदा मिलेगा उनका रिकॉर्ड व्यक्तिगत रूप से चेक करने की आवश्यकता नहीं रहेगी यूनिक नंबर डालते ही उनकी संपूर्ण जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध रहेगी मंडल रेल प्रबंधक श्री कौशल किशोर ने इस अवसर पर रेलवे अस्पताल में चल रहे रिनोवेशन कार्यों एवं सुविधाओं का भी अवलोकन किया।

रेलवे बोर्ड ने किसी भी रेलवे अस्पताल तक पहुँचने के लिए भारतीय रेलवे के सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों और लाभार्थियों को जारी किए गए मेडिकल पहचान पत्रों में एकरूपता लाने के लिए अद्वितीय चिकित्सा पहचान (UMID) बनाए गये है।

चिकित्सा पहचान पत्र के डिजिटलीकरण के रेलवे बोर्ड के फैसले का सभी ने स्वागत किया है। इससे उन कर्मचारियों को भी बड़ी आसानी से चिकित्सा मदद मिलेगी सकेगी जो दूरदराज के क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। “नई प्रणाली की शुरुआत के साथ ही कर्मचारी किसी भी स्थान से आवेदन कर सकते हैं और देश भर के किसी भी रेलवे अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग बहुत आसानी और सुविधाजनक हो जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close