छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने शत-प्रतिशत टीकाकरण पर दिया जोर

रायपुर RAIPUR: कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों और जोन कमिश्नरों को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण की निगरानी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने नागरिकों के साथ-साथ जिले के सभी शासकीय कार्यालय प्रमुखों को सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके कार्यालय के सभी स्टाफ व उनके परिजन टीका लगवाएं।

उन्होंने नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शासन द्वारा निर्धारित आयु वर्ग के लोगो को टीका लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी शासकीय सेवक और उनके परिवार के सदस्यों को राज्य शासन द्वारा फ्रंटलाइन वर्कर मान्य किया गया है। सभी कार्यालय प्रमुख कोविड-19 टीकाकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दें और अधीनस्थ विभाग के अधिकारी कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करें। उल्लेखनीय है कि अभी तक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 56% लोगों को प्रथम डोज और 26% लोगों को द्वितीय डोज लगाया जा चुका है।

यह ध्यान देने योग्य है कि जिन व्यक्तियों को कोविशील्ड का प्रथम डोज लग चुका है, उनको दूसरा डोज 84 दिवस पश्चात लगना है। यदि किसी व्यक्ति को शैक्षिक, रोजगार या अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन के कारण दीर्घ अवधि हेतु विदेश यात्रा करना आवश्यक हो तो आवश्यक दस्तावेजों सहित कलेक्टर कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करने पर प्रथम डोज के 28 दिवस पश्चात कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज को लगाने की अनुमति दी जा सकती है।

टीकाकरण कार्य के प्रचार प्रसार और व्यक्तिवार लेखा- जोखा रखने हेतु बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर ने बीएलओ और उनके सुपरवाइजर को सक्रिय रखने को कहा है और सभी रायपुर वासियों से बीएलओ को सही-सही जानकारी देने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए रायपुर जिले में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close