छत्तीसगढ़

महासमुन्द: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए नागरिकों को सतर्क रहने की अपील की

महासमुन्द: चीन के हुबई राज्य के वुहान शहर में एक नये प्रकार का कोरोना वायरस से निमोनिया के प्रकरण पाये गए है। कोरोना वायरस एक विषाणुओं का समूह है जिससे सामान्यतः जानवरों में बीमारियाँ होती है। कभी-कभी ये मनुष्यों में संक्रमण करता है। इससे मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण फैलने की संभावना होती है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.पी.वारे ने बताया कि इस वायरस प्रमुख लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द, गले में खरास, छोटे बच्चों और बुजुर्ग व्यक्तियों में एवं ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण की क्षमता कम होती है। ये निमोनिया, ब्रोंकाईटिस इत्यादि गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न करता है।

उन्होंने बताया कि यह संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से हवा द्वारा, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से जैसे छूने या हाथ मिलाने से। संक्रमित सामाग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक छूने से फैलता है। इससे बचाव के उपाय लिए संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें। अपने हाथ साबुन से बार बार धोते रहें, सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक को छूने से बचें, सामन्य सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें एवं घर में आराम करें। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे सभी यात्री जिन्होंने 01 जनवरी 2020 के पश्चात चीन, थाईलैंड, मकाउ, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, अमेरिका, जापान, मलेशिया, फ्रांस, वियतनाम, कम्बोडिया, कनाडा ,नेपाल,श्रीलंका की यात्रा की हो उनसे निवेदन है कि वे बुखार, सर्दी,खांसी या सांस लेने में तकलीफ इत्यादि के लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या जिला अस्पताल में संपर्क करें तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी हेल्पलाईन नंबर मोबाईल नम्बर 9098182842 में सूचित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close