छत्तीसगढ़

जांजगीर-चांपा: ग्राम बहेरा में सुव्यवस्थित संचालित हो रहा है गौठान

राज्य सरकार की मंशा अनुसार विगत एक अगस्त को जिले के विभिन्न गौठानों का लोकार्पण किया गया

जांजगीर-चांपा: राज्य सरकार की मंशा अनुसार विगत एक अगस्त को जिले के विभिन्न गौठानों का लोकार्पण किया गया। जांजगीर-चांपा जिले के सक्ती विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सोनगढ़ के आश्रित ग्राम बहेरा में हरेली के दिन ही आदर्श गौठान का लोकर्पण हुआ था। गोठान परिसर में गांव के करीब 254 गायें और लावरिस 35 गायों को रखा गया है।

रोजगार सहायक रामेश्वर कोशले ने बताया कि गौठान समिति के माध्यम से चरवाहा की नियुक्ति की गयी है। चरवाहा सुबह सात बजे गायों को घर से लेकर गोठान में लाता है। वहां पशुधन विभाग द्वारा कार्यक्रम अनुसार टीकाकरण एवं नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान की प्रक्रिया की जाती है। आवश्यकता अनुसार बीमार पशुओं का उपचार भी किया जाता है। लावारिस मवेशियों को रात में गौठान में रखते है। शेष मवेशियों को चरवाहा वापस घर छोड़ आता है। राज्य सरकार के मापदण्ड के अनुसार उपजाऊ जैविक खाद भी तैयार करने की प्रक्रिया की जा रही है। वृक्षारोपण किया जा रहा है। मवेशियों के चारा पानी और छांव आदि की व्यवस्था की गयी है।

पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों की सलाह के अनुसार गौठान सुव्यवस्थित संचालित है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ विधासनसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत द्वारा विगत एक अगस्त को हरेली तिहार के अवसर पर इस गौठान का जिला स्तरीय कार्यक्रम में लोकार्पण किया गया था।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close