छत्तीसगढ़

दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस के समय-सारिणी में परिवर्तन कर 8 अक्टूबर 2019 से इसकी गति बढाई जा रही है

निजामुद्दीन तक यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की 2 घंटे 05 मिनट तक की कीमती समय की होगी बचत

बिलासपुर: रेलवे प्रशासन द्वारा 08 अक्टूबर 2019 से गाडी संख्या 22867 दुर्ग-निजामुद्दीन द्वि-साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस के समय-सारिणी में परिवर्तन किया जा रहा है। इस गाडी में यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा को मंगलमय बनाने तथा कम से कम समय में उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए इस गाडी की गति को बढाई जा रही है। 08 अक्टूबर 2019 से दुर्ग से निजामुद्दीन तक यात्रा करने वाले यात्रियों के यात्रा समय में 02 घंटे 05 मिनट की बचत होगी अर्थात इस गाडी के यात्रीगण 02 घंटे 05 मिनट पहले निजामुद्दीन पहुंच जाएंगे।

दुर्ग-निजामुद्दीन, हमसफ़र एक्सप्रेस की गति वृद्धि में सहायक कारण:

हमसफ़र एक्सप्रेस को दुर्ग से निजामुद्दीन तक पहुंचाने मैं 2 घंटे 5 मिनट की कटौती के लिए इसके अधिकतम गति में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है बल्कि आधुनिक तकनीक एवं मेंटेनेंस कार्य की बदौलत यह कार्य मुमकिन हुआ है जो इस प्रकार है।

1. इस गाड़ी की स्पीड में बढ़ोत्तरी के लिए गाड़ी की रिकवरी टाइम को कम किया गया है अर्थात सेक्शन में गाड़ी को लगने वाले समय को मेकअप किया गया है।

2. इस गाड़ी की गति में बद्धोत्तरी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी है जिसमें आजकल इंजनों में RTIS रियल टाईम इंफॉर्मेशन सिस्टम स्थापित होने से गाड़ी की गति की जानकारी लगातार कंट्रोल रूम को अपडेट होते रहती है और इससे काफी समय की बचत हो रही है।

3. गाड़ी की गति में बढ़ोत्तरी के लिए इसके स्टापेज समय में कमी की भी महत्वपूर्ण भूमिका है जो कि महत्वपू्ण स्टेशनों में जहां पर ट्रेन में पानी भरी जाती है वहां पर क्विक वाटरिंग सिस्टम आदि की स्थापना से पानी भरने में पहले 15 मिनट लगने वाला समय महज 5 मिनट होने को भी जाता है। इस गाड़ी के मार्ग पर रायपुर, बिलासपुर, उसलापुर, शहडोल आदि स्टेशनों पर क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाए गए है।

4. इस गाड़ी की गति में बढ़ोत्तरी के लिए एक और भी महत्वपूर्ण कारक है जिससे यह कार्य संभव हुआ है। अभी हाल के दिनों में रेल लाइनों पर काफी बड़े पैमाने पर ब्लाक आदि लेकर मेंटेनेंस व रखरखाव तथा सिग्नलिंग के कार्य किए गए है जो कि ट्रेनों के बाधारहित व सुचारू परिचालन के लिए अनुकूल है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close