छत्तीसगढ़

भिलाई: पुरखों के धरोहर को संजोकर रखा है शिल्पकारों ने: मंत्री गुरु रूद्रकुमार

ग्रामोद्योग मंत्री ने भिलाई में 10 दिवसीय क्राफ्ट बाजार का किया शुभारंभ

भिलाई: ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने आज सिविक सेंटर भिलाई में दस दिवसीय क्राफ्ट बाजार-भिलाई-2020 का शुभारंभ किया। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने लगाए गए स्टाल का निरीक्षण कर हस्तशिल्पियों के उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि हस्त शिल्पकारों ने अपने पुरखों से सीखे हुए हुनर को धरोहर की तरह संजोकर रखे है और उन्हें आगे बढ़ा रहे है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आयोजित क्राफ्ट बाजार में आने वाले लोगों को हस्त शिल्पी की समृद्धि और उसी विविधताएं से परिचित होंगे। इस क्राफ्ट बाजार में लोगों को अपनी रूचि के अनुरूप हस्त निर्मित हाथकरघा सामाग्रियों की अनेक वैराटियों की वस्तुओं को खरीदने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में काफी लोग इस क्राफ्ट बाजार का आनंद लेंगे।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों व कला को बढ़ावा देने एवं बाजार उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते है। इससे हस्त कला को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ हस्त शिल्पकारों का रोजगार भी सुनिश्चित होता है। इस दस दिवसीय आयोजन में विभिन्न प्रान्तों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न अंचलो से आए हस्तकला उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री की जा रही है।

READ ALSO: रायपुर: 13 फरवरी को महासमुन्‍द में होगा ट्राई का कन्‍ज्‍यूमर आऊटरीच प्रोग्राम

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता दुर्ग शहर विधायक अरूण वोरा ने की। 12 से 21 फरवरी तक चलने वाले यह मेला प्रातः 11 से रात्रि 9 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। इस मेले का आयोजन विकास आयुक्त (हस्त शिल्प) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प बोर्ड द्वारा किया गया है। इस मौके पर हस्त शिल्प बोर्ड के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close