June 03, 2023   Admin Desk



जी20 देशों के स्वास्थ्य कार्य समूह की तीसरी बैठक कल हैदराबाद में होगी

नई दिल्ली New Delhi: जी20 देशों के स्वास्थ्य कार्य समूह की तीसरी बैठक कल हैदराबाद में होगी। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव लव अग्रवाल ने हैदराबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ज्यादातर सदस्य देशों ने जी20 के स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में प्राथमिकता वाले विषयों पर चर्चा पर सहमति व्यक्त की है। 

उन्होंने कहा कि किसी भी प्राथमिक विषय को लेकर किसी तरह का विरोध नहीं है। उन्होंने बताया कि इससे पहले तिरूवनंतपुरम और गोवा में हुई बैठकों में आपात स्वास्थ्य प्रबंधन, तैयारियों और इसके लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डिजिटल स्वास्थ्य नवाचार, सभी के लिए स्वास्थ्य और अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के उपायों पर जोर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि फार्मा क्षेत्र के सहयोग को और मजबूत बनाने के उपायों पर भी विस्तार से चर्चा होगी। उन्होंने आपात स्वास्थ्य क्षेत्र, इससे जुड़ी तैयारियों और इसके लिए उठाए जाने वाले कदमों की दिशा में की जाने वाली पहलों की पहचान किए जाने पर भी बल दिया। 

इसके अलावा उन्होंने जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभाव की दिशा में कार्य करने के लिए हेल्थ हब शुरू करने की भी जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि डिजिटल स्वास्थ्य और संस्थागत फ्रेमवर्क से संबंधित विभिन्न पहलों को शुरू करने पर भी आगे चर्चा की जाएगी।

Source: AIR



Related Post

Advertisement



Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE