03 June 2023   Admin Desk



राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के विजेताओं और फाइनलिस्ट के लिए हैंडहोल्डिंग सपोर्ट लॉन्च किया गया

नई दिल्ली New Delhi: राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के विजेताओं और फाइनलिस्टों के लिए हैंडहोल्डिंग सपोर्ट का शुभारंभ 16 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के परिणामों की घोषणा के बाद 02 मई 2023 को डीपीआईआईटी के सचिव राजेश कुमार सिंह ने किया।

हैंडहोल्डिंग सपोर्ट का कार्य अनेक वर्चुअल और भौतिक सत्रों, प्रतिनिधिमंडलों, प्रदर्शनियों तथा विशेष समर्थन के माध्यम से किया जाएगा। विजेताओं और फाइनलिस्टों के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न पहलों के माध्यम से स्टार्टअप को निर्देशित किया जाएगा,  जिसका उद्देश्य उन्हें चुनौतियों को दूर करने तथा और अधिक सफलता प्राप्त करने में सहायता करना है। स्टार्टअप के समग्र लर्निंग और विकास के लिए डीपीआईआईटी ने स्टार्टअप को अनुरूप और समर्थित समर्थन देने के लिए अलग-अलग ट्रैक तैयार किए हैं। इन ट्रैक्स को इन्वेस्टर पिचिंग, गवर्नमेंट कनेक्ट्स, कॉरपोर्ट और यूनिकॉन इंगेजमेंट, ब्रॉड शोकेस तथा इंटरनेशनल मार्केट एक्सेस प्रदान करने के लिए क्यूरेट किया गया है।

हैंडहोल्डिंग सपोर्ट का उद्देश्य स्टार्टअप को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, लर्निंग तथा नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करना, उनके ब्रांडों के लिए साख बनाना, अपने उत्पाद के बारे में चर्चा करना और उन्हें अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के अवसर प्रदान करना है। इसे कार्यरूप देने के लिए अनेक भागीदारों को शामिल किया गया है। समारोह में उपस्थित प्रमुख भागीदारों में गवर्नमेंट ई-मार्केट पल्स, सिडबी, आईवीसीए, आईएएन, एचएसबीसी, मोबीक्विक, गुड ग्लैम ग्रुप, पीएचडीसीसीआई तथा वायकॉम 18 शामिल थे।

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2020 के अंतर्गत 9 ट्रैकों पर सहयोगपूर्ण समर्थन प्रदान किए हैंडहोल्डिंग सपोर्ट के रूप में मंत्रालयों, निवेशकों, कॉर्पोरेट तथा मेंटरों के साथ 400+ कनेक्शन की सुविधा, दूदर्शन स्टार्टअप चैम्पियन्स पर विजेताओं पर 12 एपिसोड का प्रसारण तथा 192 फाइनलिस्टों को उद्योग विशेषज्ञों से वन ऑन वन मेंटरशिप मिली। इसी तरह राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के अंतर्गत 7 ट्रैकों पर प्रदान किए गए हैंडहोल्डिंग सपोर्ट के हिस्से के रूप में विजेताओं तथा फाइनलिस्टों के लिए 30 से अधिक नॉलेज सत्र तथा 10+ पिचिंग सत्र आयोजित किए गए। इसके अतिरिक्त कोहोर्ट को 185+ घंटे की मेंटरशिप मिली। दुबई एक्सपो में 110 से अधिक स्टार्टअप को प्रदर्शन का विशेष अवसर भी प्रदान किया गया।

उद्योग और आंतरिक संवर्धन विभाग (डीपाआईआईटी) के अंतर्गत भारत सरकार की प्रमुख स्टार्टअप पहल स्टार्टअप इंडिया ने वित्तीय, सामाजिक तथा आर्थिक रूप से उत्कृष्टता का प्रदर्शन करने वाले स्टार्टअप को चिन्हित और पुरस्कृत करने के लिए राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार (एनएसए) की कल्पना की गई। राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों के पहले दो संस्करणों ने 18+ विजेताओं तथा 300+ फाइनलिस्टों को पुरस्कृत किया और मान्यता दी। 17 क्षेत्रों और 50 उपक्षेत्रों में 41 स्टार्टअप, 2 इन्यूवेटर तथा 1 एक्सलेटर को राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 के विजेताओं के रूप में चिन्हित किया गया था। अनुकरणीय विजेताओं के अतिरिक्त 82 फाइनलिस्ट स्टार्टअप ने मूल्यांकन के विभिन्न चरणों के माध्यम से अपनी क्षमता सिद्ध की।

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 की सूची

Source: PIB



Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE