31 May 2023   Admin Desk



CG News: बालको की ग्रीष्मकालीन प्रतिभा विकास शिविर से 500 बच्चे लाभान्वित

बालकोनगर BalcoNagar: वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) की ओर से आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रतिभा विकास शिविर के अंतर्गत आयोजित कार्यशाला से 500 से अधिक बच्चे लाभान्वित हुए। शिक्षाप्रद रचनात्मक और मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को अनेक कलाओं और व्यक्तित्व विकास के विविध पहलुओं से परिचित कराया गया।

बालको संचालित सामुदायिक विकास कार्यक्रम की ‘परियोजना कनेक्ट’ के अंतर्गत आयोजित कार्यशाला  का उद्देश्य आसपास स्थित शासकीय स्कूलों और संसाधन केंद्रों के शैक्षणिक वातावारण को उत्कृष्ट बनाना था। विभिन्न गतिविधियों के जरिए छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक स्तर और शिक्षकों  की क्षमता बढ़ोत्तरी में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कार्यशाला के जरिए शासकीय स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं के प्रतिभागियों को विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, लेखाशास्त्र  जैसे विषयों में उपलब्ध कैरियर संभावनाओं से अवगत कराया गया।

शिक्षा  एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत स्वयंसेवी संगठन सार्थक जन विकास संस्थान के सहयोग से बालको आयोजित एक पखवाड़े के कार्यशाला में संयंत्र के आसपास स्थित क्षेत्रों के जरूरतमंद बच्चों ने भागीदारी की।

आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी और नए कौशल  के जरिए समग्र शैक्षणिक प्रदर्शन  में उत्कृष्टता की दृष्टि से  शिविर में बच्चों को हस्तकला, चित्रकला, नृत्यकला, संगीत, रंगमंच, कैलीग्राफी आदि कलाओं के  प्रशिक्षण  दिए गए। किशोरों को शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व से परिचित कराने के लिए योग-प्राणायाम, जुंबा सहित अनेक खेलकूद गतिविधियां आयोजित की गईं। प्रतिभागियों को व्यक्तिगत सुरक्षा का प्रशिक्षण भी दिया गया।

----- Advertisement -----