विज्ञान

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं ये खतरनाक एप्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इनका इस्तेमाल

साइबर सिक्योरिटी कंपनी Avast ने Google Play Store पर मौजूद ऐसी 21 एप्स को लेकर चेतावनी जारी कर दी है जोकि सुरक्षा के लिहाज से काफी असुरक्षित साबित हो सकती हैं. अवास्त ने बताया है कि इन 21 एप्स में से 19 तो गेमिंग एप्स हैं जोकि अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं.

--advertisement--

अवास्त का कहना है कि ये एप्स हिडेन ऐड्स फैमिली ट्रोजन का हिस्सा हैं, यानी इन एप्स के जरिए ऐड्स को डिस्प्ले करवाने का काम किया जाता है जोकि किसी भी तरह की हो सकती हैं. ये ऐड्स यूज़र के लिए खतरा भी पैदा कर सकती है. इसके अलावा सैंसर टावर ने भी बताया है कि इन 21 एप्स में से ज्यादा तर को तो प्ले स्टोर से लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है. फिलहाल गूगल ने इन 21 गेमिंग एप्स को लेकर कोई जानकारी साझी नहीं की है.

अवास्त ने की है इन 21 खतरनाक एप्स की पहचान 

Shoot ThemCrush CarRolling ScrollHelicopter Attack – NEWAssassin Legend – 2020 NEWHelicopter ShootRugby PassFlying SkateboardIron itShooting RunPlant MonsterFind HiddenFind 5 Differences – 2020 NEWRotate ShapeJump JumpFind the Differences – Puzzle GameSway ManDesert AgainstMoney DestroyerCream Trip – NEWProps Rescue

हाल ही में हटाईं गईं थीं ये तीन एप्स- आपको बता दें कि हाल ही में डिजिटल अकाउंटेबेलिटी काउंसिंल (IDCA) की ओर से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद तीन एप्स को लेकर चिंता जताई गई थी. IDCA ने पाया था कि ये तीनों एप्स यूजर्स का डेटा कलैक्ट कर रही हैं और गूगल प्ले स्टोर के नियमों का भी उल्लंघन करती हैं. इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि ये डेटा थर्ड पार्टीज़ को लीक किया जा रहा था. इसके बाद गूगल को इन तीनों एप्स के बारे में जानकारी दी गई थी जिनके नाम Princess Salon, Number Coloring और Cats & Cosplay बताए गए हैं.

इन एप्स के बारे में गूगल को पता चला तो गूगल ने कहा कि, “हम कन्फर्म कर रहे हैं कि रिपोर्ट में शामिल की गई इन एप्स को हटा दिया गया है. हमें जब भी किसी ऐसी एप्प का पता चलेगा जो हमारे प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन करती हैं हम ऐक्शन लेंगे.”

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close