देश

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने नई दिल्‍ली में सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र में चिकित्‍सा और आईटीबीपी कर्मियों की सराहना की

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को नई दिल्ली के छत्तरपुर में सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की। कोविड महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार ने राधा स्वामी सतसंग ब्यास में दस हजार दो सौ बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने केंद्र में चिकित्‍सा-कर्मियों और आई टी बी पी कर्मियों की निस्‍वार्थ और समर्पित सेवाओं की सराहना की।

डॉ हर्षवर्धन ने देखभाल केंद्र के रसोईघर और भंडारण गृह का निरीक्षण किया। केंद्र में रोगियों की प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। मरीजों को आहार विशेषज्ञों की सलाह पर सुबह के भोजन के बाद आयुर्वेदिक काढ़ा और रात के समय हल्दी के साथ दूध दिया जाता है। पीपीई किट पहनने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने तकरीबन बारह मरीजों से बातचीत की और उनसे केंद्र की ओर से मिल रही सुविधाओं के बारे में जाना। उन्होंने शौचालयों की साफ-सफाई के बारे में भी मरीजों से पूछा। कोविड-19 के मरीजों में केंद्र से मिल रही सुविधा और कामकाज पर संतोष व्यक्त किया।

डॉ हर्षवर्धन ने तीस ऐसे कार्यकर्ता से भी बातचीत की जो संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और अब केंद्र को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। डॉ हर्षवर्धन ने इन्हें कोविड वॉरियर्स कहा और उनके योगदान तथा समर्पण के लिए धन्यवाद दिया।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि केंद्र के दस हजार दो सौ में से मात्र दो हजार बिस्तर इस्तेमाल हो रहे हैं। केंद्र में 88 भाग हैं और प्रत्येक भाग में एक सौ से एक सौ सोलह बिस्तर हैं। प्रत्येक नर्सिंग केंद्र की निगरानी में दो भाग हैं। दस प्रतिशत बिस्तरों पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close