विदेश

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में भारतीय उद्योगपति अडानी के प्रस्तावित कोयला खदान निर्माण के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन किया

कैनबरा: आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में भारतीय उद्योगपति अडानी के प्रस्तावित कोयला खदान निर्माण के खिलाफ हजारों की संख्या में छात्रों ने देश में शनिवार को प्रदर्शन किया। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने आस्ट्रेलिया सरकार से परियोजना को रोकने की मांग की, जिसका निर्माण अडानी के अनुसार जल्द शुरू होगा।

प्रदर्शन के आयोजक `स्टॉप अडानी` के अनुसार, लगभग 15 हजार लोगों ने देशभर में मार्च में हिस्सा लिया, जबकि आस्ट्रेलियन यूथ क्लाइमेट कोएलिएशन ने कहा कि मेलबर्न में अकेले 5,000 लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया।

इससे पहले बीते सप्ताह लगभग 15,000 स्कूली छात्रों ने जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने के लिए रैली निकाली थी।
छात्रों और प्रदर्शनकारियों ने तब केनबरा में संसद भवन के सामने धरना-प्रदर्शन किया था। प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने इस प्रदर्शन अभियान की आलोचना की थी।

आस्ट्रेलिया ने 2030 तक 2005 के उत्सर्जन के स्तर से 26-28 प्रतिशत तक कुल उत्सर्जन में कमी लाने की प्रतिबद्धता जताई थी, लेकिन संयुक्त राष्ट्र की हालिया रिपोर्ट के अनुसार देश की जलवायु नीति में 2017 के बाद से कोई बदलाव नहीं आया है।
Source: Agency

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close