विदेश

ईरान ने कहा- उसने यूरेनियम संवर्धन के लिए नये अत्‍याधुनिक सेंटीफ्यूज का उपयोग शुरू किया

ईरान ने कहा है कि उसने अपने परिष्‍कृत यूरेनियम भंडार को बढ़ाने के लिए अत्‍याधुनिक सेंट्रीफ्यूज विकसित कर लिया है

ईरान: ईरान ने कहा है कि उसने अपने परिष्‍कृत यूरेनियम भंडार को बढ़ाने के लिए अत्‍याधुनिक सेंट्रीफ्यूज विकसित कर लिया है। इस कदम से ईरान यूरेनियम को बहुत तेजी से समृद्ध कर सकता है और परमाणु बम बनाने के साधन प्राप्त कर सकता है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन ने कहा कि उसने अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए नवीनतम कदम के रूप में ट्वेन्‍टी आई आर-फोर और ट्वेन्‍टी आई आर-सिक्‍स सेंट्रीफ्यूज सक्रिय किए हैं।

2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के तहत, ईरान को केवल पहली पीढ़ी या आई आर-वन सेंट्रीफ्यूज का उपयोग करके यूरेनियम को समृद्ध करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमलवंडी ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों द्वारा अपने परमाणु स्थलों की निगरानी के लिए वचनबद्धता का पालन करेगा।

अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर ने पेरिस में कहा कि उन्हें ईरान की इस घोषणा पर कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि वह संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) का उल्लंघन करने जा रहा है। ईरान का यह कदम यूरोपीय संघ के सदस्यों ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों के प्रभाव को खारिज किए जाने के लिए निर्धारित 7 सितंबर की समय सीमा पर अमल न हो पाने के बाद सामने आया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close