स्वास्थ

छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस संदिग्धों की जांच के लिए सभी अस्पतालों को लिखा पत्र

चिन्हांकित 14 देशों से लौटने वालों की संपूर्ण जांच के निर्देश

रायपुर

स्वास्थ्य विभाग की राज्य नोडल एजेंसी ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच करने के लिए पत्र लिखा है। राज्य शासन द्वारा पूरी सतर्कता के साथ प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को चीन, मकाउ, सिंगापुर, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कोरिया, जापान, ईरान, इटली, दुबई, नेपाल और मलेशिया से आने वालों की संपूर्ण जांच के निर्देश दिए हैं। हाल ही में इन देशों की यात्रा से लौटे लोगों की भी पूरी जांच करने कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को सूचित किया है कि संदिग्धों के सैंपल जांच की व्यवस्था रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में है। किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने पर अस्पताल को सैंपल एकत्र कर जांच के लिए एम्स भेजना सुनिश्चित करने कहा गया है। अस्पतालों को इसके इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड एवं आई.सी.यू. की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना वायरस की जांच एवं उपचार के संबंध में आई.डी.एस.पी. (Integrated Disease Surveillance Program) के उपसंचालक डॉ. धर्मेन्द्र गहवई से उनके मोबाइल नंबर 9713373165 पर संपर्क करने कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति, इसके लक्षणों, जांच, इलाज, बचाव, रोकथाम और छत्तीसगढ़ में इसे फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे उपायों की भी जानकारी सभी अस्पतालों को भेजी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close