स्वास्थ

एनएचएमएमआई ने ट्रांस्फुजन सेवाएं शुरू की

रायपुर का स्टेट-ऑफ़-दी-आर्ट ब्लड बैंक

रायपुर

छत्तीसगढ़ के अग्रणी टर्शीयरी केयर सुविधाओं में से एक – एनएचएमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी असपताल रायपुर ने शनिवार को अस्पताल में ट्रांस्फुजन सेवाओं में एसडीपी, जेल टेक्नोलॉजी, लयूको-रेदुसड, केमिलुमिनेस्संस की वृद्धि की गई। अस्पताल परिसर के भीतर स्थित नए ब्लॉक में ब्लड बैंक का उद्घाटन गोयल ग्रुप ऑफ कम्पनीज के चेयरमैन सुरेश गोयल ने रामावतार अग्रवाल, डॉ. स्मृति राठौर, डॉ नीरज नायक और एनएचएमएमआई के चिकित्सकों के उपस्थिति में हुआ।

ब्लड बैंक के लांच के इस अवसर पर श्री नवीन नें कहा, “एनएचएमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी असपताल रायपुर अंग विशेष उपचार अवं विभिन्न टर्शीयरी के स्पेशलिटीज के साथ व्यापक सेवाए उपलब्ध कराता है। इन सभी सेवाओं के लिए उपचार के दौरान ट्रांस्फुजन मेडिसीन और ब्लड बैंक विभाग की भारी सहायता की आवश्यकता होती है। वो चाहे सर्जरी हो या कोई अन्य जटिल प्रक्रिया। अस्पताल के भीतर ब्लड बैंक हो जाने से बहेतर उपचार अवं सर्जिकल परिणाम प्रदान करने में मदद मिलेगी।”

ट्रांस्फुजन मेडिसीन विभाग में स्थित यह ब्लड बैंक नवीतम उपकरणों अवं उत्कृष्ट तकनीक से लैस है। यह 24 x 7 उपलब्ध होंगी। यहाँ रक्तदान, घटक पृथक्करण, जांच, भंडारण की सुविधाए उपलब्ध हैं और यहाँ हर महीने लगभग 1000 रक्तदान के ब्लड कॉम्पोनेन्टस को भंडारित करके रखा जा सकता है।

डॉ स्मृति राठौर मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज -ट्रांस्फुजन सेवाएँ ने कहा, ”हमें बताते हुए गर्व हो रहा है की संभवतः इस समूचे प्रदेश का एक मात्र ब्लड बैंक है, जहां एचआईवी, हेपेटाईटिस आदि जैसे ट्रांस्फुजन संक्रमित संक्रमणों की जांच में परिष्कृत केमिल्युमिनेसेंस तकनीक, और इम्यून-हेमेतोलोग्य जांच के लिए एगलुटिनेशन तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। जिससे संचालन अवं मानकीकरण में मदद मिलती है और जांचों की संवेदनशीलता अवं ऊत्पद्ता बढती है।”

अस्पताल के भीतर ट्रांसफ्यूजन सेवाएं हो जाने से मरीजों को तेजी से रक्त उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी और गंभीर रूप से रक्त स्राव होने की स्थिति में यह जीवन रक्षक साबित हो सकता है। इन सेवाओ से ना केवल एनएचएमएमआई नारायणा सुपेर्स्पेसिअलिटी अस्पताल रायपुर बल्कि जिले के अन्य अस्पतालों में भारती मरीज़ों को भी लाभ होगा और वे स्वेच्छिक रक्तदान कर इन सुविधाओं का लाभ उठा सकतें हैं।

डॉ आलोक कुमार स्वाइन, वरिष्ट मेडिकल सुप्रिन्टेदेंट “इस ब्लड बैंक के खुल जाने से, हमारा लक्ष्य अपने अस्पताल में नियमित रक्तदान शिविर आयोजित कर 100% स्वेच्छिक रक्तदान के आधार पर सुरक्षित रक्त उपलब्ध कराना है। इस ब्लड बैंक को लाल कोशिका कंसेंट्रेट्स, फ्रेश फ्रोजेन प्लाज्मा, प्लेटलेट फ्रेरेसिस, लयूको-रेदुसद के लिए लाइसेंस प्राप्त है और कोविड – 19 आदि जैसी महामारियों की स्थिति में, यह ब्लड बैंक सभी रक्त कम्पोनेंट्स की कमी को दूर करने में सहायक साबित होसकता है।”

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close