स्वास्थ

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन, रेडियो डायग्नोसिस, रेडियोग्राफी, डायलिसिस एवं ओटी कक्ष का लोकार्पण

सिंहदेव ने लोकार्पण कार्यक्रम में महिला वार्ड से ओटी कॉम्पलेक्स और रेडियो डायग्नोसिस भवन तक शेड लगाने के लिए विधायक निधि से 5 लाख रूपए देने की घोषणा की

रायपुर: स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज से संबद्ध रघुनाथ चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन, रेडियो डायग्नोसिस कक्ष, ओटी कक्ष, डायलिसिस कक्ष तथा रेडियोग्राफी कक्ष का लोकार्पण किया। एस.ई.सी.एल. विश्रामपुर द्वारा सी.एस.आर. के तहत उपलब्ध कराए गए 5 करोड़ रूपए से वहां 128 स्लाइस क्षमता की सिटी स्कैन मशीन स्थापित की गई है। डी.एम.एफ. की राशि से 90 लाख 62 हजार रूपए की लागत से ओटी कॉम्पलेक्स बनाया गया है। वहीं 29 लाख 40 हजार रूपए की लागत से वहां रेडियो डायग्नोसिस विभाग का भवन निर्मित है। इसके लिए डी.एम.एफ. से 25 लाख 10 हजार रूपए तथा स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव द्वारा विधायक मद से 4 लाख 30 हजार रूपए की राशि मिली है।

सिंहदेव ने लोकार्पण कार्यक्रम में महिला वार्ड से ओटी कॉम्पलेक्स और रेडियो डायग्नोसिस भवन तक शेड लगाने के लिए विधायक निधि से 5 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। शेड निर्माण से मरीजों और उनके परिजनों को ओटी कॉम्पलेक्स एवं सिटी स्कैन कराने आने-जाने के दौरान बारिश और धूप से राहत मिलेगी।

लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि अंबिकापुर में सीटी स्कैन मशीन लग जाने से पूरे सरगुजा संभाग के लोगों को अब जांच के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कम खर्च में ही उनका इलाज हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कम खर्च में बेहतर इलाज मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए हम यूनिर्वसल हेल्थ केयर शुरू करने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी ही सभी जिला चिकित्सालयों में सिटी स्कैन मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में सिटी स्कैन मशीन लगने और अन्य नई सुविधाएं शुरू होने पर बधाई देते हुए कहा कि इससे पूरे संभाग के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। मानव जीवन को बचाना और उसे संरक्षित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। इसी सोच को लेकर सरकार दूरस्थ क्षेत्रों में हाट-बाजारों में निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है।

लोकार्पण कार्यक्रम को सरगुजा उत्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक प्रेमनगर खेलसाय सिंह, विधायक लुण्ड्रा डॉ. प्रीतम राम, विधायक भटगांव पारसनाथ राजवाड़े, महापौर डॉ. अजय तिर्की तथा सरगुजा जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर संभागायुक्त ईमिल लकड़ा, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, सरगुजा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. एस.एल. आदिले, मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. आर.के. दास तथा डीन डॉ. विष्णु दत्त सहित अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close