बिज़नेस

व्यापार में आने वाली विसंगतियों को समय पर दूर करने हेतु छत्तीसगढ़ राईस ब्रोकर्स एसोसिएशन का गठन

रायपुर: धान का कटोरा कहलाए जाने वाले प्रदेश छत्तीसगढ़ में चांवल का व्यापार करने वालेे राइस मिलर्स, ट्रेडर्स एवम् राइस एक्सपोर्टर्स के बीच मध्यस्थ का कार्य करने वाले असंगठित ब्रोकर्स ने एक बैठक का आयोजन रायपुर स्थित होटल ग्रांड राजपूताना, तेलघानी नाका चौक में किया। बैठक में प्रदेश के 90 से अधिक सदस्यों की उपस्थिति रही। जिसमें सर्व सहमती से छत्तीसगढ़ राईस ब्रोकर्स एसोसिएशन का गठन कर पदाधिकारियों का चुनाव किया गया।

अध्यक्ष : मोहम्मद हनीफ
सचिव : अमित जैन
कोषाध्यक्ष : गोपालदास बजाज

एसोसिएशन के गोपाल बजाज ने बतलाया कि संगठन में प्रदेश को भौगोलिक दृष्टि से 9 जोन में बांटा गया है। जिससे संगठन का व्यापक विस्तार किया जा सके। उन्होंने बतलाया की व्यापार में मध्यस्थ की भूमिका ब्रोकर का अहम रोल होता है। उन्हीं को एकत्रित कर यह संगठन बनाया गया। व्यापार में बहुत ऊंच-नीच की स्थिति आती है, जिससे सही तरीके से काम ना हो पाने के कारण, एवम् मध्यस्थ की भूमिका सुदृढ़ करने हेतु इस संगठन की आवश्यकता महसूस हुई। धान, चांवल, कनकी, खण्डा के ब्रोकर्स के असंगठित होने के चलते, व्यापार में होने वाले विवादों के समाधान में अनेक कठिनाइयां आती थी। क्वालिटी एवम् पेमेंट्स से संबंधित आ रही तकलीफों के समाधान समय पर हो यह संगठन का प्रयास रहेगा। संगठन के होने से आपस में मिलकर आसानी से और समय रहते समाधान ढूंढा जा सकेगा। साथ ही धान, चांवल, कनकी, खण्डा की क्वालिटी के निर्धारण हेतु मापदण्ड का निर्धारण किया जाएगा। कुल मिलाकर संगठन का यह प्रयास रहेगा कि व्यापार में आनेवाली विसंगतियों का समय पर निराकरण हो, जिससे व्यापार को सही दिशा मिले एवम् सरलता पूर्वक संचालन किया जा सके।

बैठक में सर्वश्री प्रमोद अग्रवाल रायपुर, राधेश्याम अग्रवाल बिलासपुर, अशोक खंडेलवाल, सुरेश केडीया बिलासपुर, विजय सोनी राजनांदगांव, गोपाल शर्मा दुर्ग, विशाल खंडेलवाल, संदीप खंडेलवाल, रसीक खंडेलवाल, राजू झामनानी रायपुर, रामू राठी, राधेश्याम राठी दुर्ग, नीलेश बरडिया धमतरी, राम अग्रवाल, राजा शाह राजनांदगांव, सुधाकर राव दुर्ग, दीपक अग्रवाल कुरूद, सुभाष अग्रवाल बागबाहरा, हुसैन कापड़िया जगदलपुर, नरेश शर्मा, हरिओम आर्या भाठापारा, रवि गोयल रायगढ़ आदि सदस्यों की उपस्थिति रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close