बिज़नेस

कैट सी.जी. चैप्टर ने सीएम भूपेश बघेल को प्रदेश में कुटीर उद्योग की स्थापना के लिए आभार व्यक्त किया

रायपुर: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोशी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी, संजय चैबे ने बताया कि कैट सी.जी. चैप्टर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को औद्योगिक नीति 2019-24 के लिए कैट द्वारा दिये गये सुझाव में प्रदेश में कुटीर उद्योग की स्थापना की मांग की थी ।

इसी कड़ी में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के हर गांव एक इण्डस्ट्रीयल पार्क होगा जिसमें गांव मे एक एकड़ जमीन कुटीर एवं लघु उद्योगो के लिए आरक्षित होगी। श्री पारवानी ने आगे बताया कि कैट द्वारा एक अभियान ’’भारतीय सामान -हमारा अभिमान‘‘ शुरू किया है, जिसमें स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा। जिससे एक ओर जहा स्थानीय उद्योगो को बढ़वा मिलेगा साथ ही साथ रोजगार की समस्या भी हल होगी । यह अभियान ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में लाभकारी सिद्व होगा। साथ ही छत्तीसगढ़ के प्रवासी मजदूर जिन्हे रोजगार की तलाश है उनकों भी रोजगार उपलब्ध होगा ।

श्री पारवानी ने आगे कहा कि कुटीर उद्योग जो हमारे अर्थव्यवस्था के रीढ़ की हड्डी है, जो जाने-अनजाने में समाप्त हो गई थी, वह फिर से पुर्नजिवित होगा। यह मुख्यमंत्री का ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सदृढ़़ विकास की ओर एक बड़ा कदम है। यह कदम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने के साथ-साथ एक उदाहरण के रूप में पूरे देश मे प्रस्तुत होगा । कैट सी.जी चैप्टर ने अपने सुझाव में प्रदेश में कुटीर उद्योग की स्थापना की मांग की थी कि गांव के अन्दर 500-1000 वर्गफीट तक के गाले, कुटीर उद्योग के लिए, उद्योग विभाग द्वारा बनाकर रियायती दर पर उपलब्ध कराया जावे, ताकि गांवों में उद्योगो विकसित हो और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में उन्नति होवें ।

जिससे स्थानीय ग्रामीण रहवासी शहरो की ओर पलायन न करें गांव में उद्योग स्थापित होने से स्थानीय लोगो को अपना स्वरोजगार एवं अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध होगा। जिससे राज्य सरकार के राजस्व में वृद्वि होगी।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुधार में, दूर दृष्टिपूर्वक लिये इस कदम से छत्तीसगढ़ राज्य पूरे देश में एक अलग पहचान के रूप में बनकर उभरेगा।

कैट सी.जी. चैप्टर ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के हर गांव में कुटीर एवं लधु उद्योग की स्थापना के लिए आभार व्यक्त किया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close